03 November, 2009

कक्षा 8 - अर्ध वार्षिक परीक्षा 2009 - कुछ छात्रोपयोगी बातें :

राजू और पडोसिन के बीच का वार्तालाप।

(राजू स्कूल से आता है, घर का दरवाज़ा बंद देखकर)
राजू : माँ, माँ, दरवाज़ा खोलोना।
(पडोसिन आती है।)
पडोसिन : अरे, राजू बेटा, स्कूल से आ गया क्या?
राजू : अरे मौसीजी, नमस्ते। मेरी माँ कहाँ है ?
पडोसिन : वे सब तो अस्पताल गये हैं। बेटा, तुम मेरे साथ आओ।
राजू : अस्पताल ? क्यों ? क्या हुआ ?
पडोसिन : अरे बेटा, खबराने की कोई बात नहीं। तेरे भाई को ज़रा सी चोट लगी है। डाक्टर से मिलने गये हैं।
राजू : मौसीजी, क्या हुआ मेरे भैया को ? कैसे चोट लगी ?
पडोसिन : बाहर से सडक पार कर रहा था ना, एक सैकिलवाले से टकराया। चोट कुछ ज़्यादा नहीँ है। बस, आते ही होंगे।
राजू : मुझे अभी मेरे भैया से मिलना है। वे कौन से अस्पताल गये हैं ?
पडोसिन : वह सरकारी अस्पताल है ना, वहीं। तू पहले चाय तो पीके जा।
राजू : नहीं मौसीजी, फिर कभी पी लूँगा, मैं अभी अस्पताल जाऊँगा।
पडोसिन : अच्छा बेटा, ज़रा संभालकर जाना।




1 comment:

Anonymous said...

good